उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन – UP Gopalak Yojana

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2021 के बारे में बात करेंगे यहां आपको बताएंगे कि UP Gopalak Yojana क्या है ? और उत्तर प्रदेश कामधेनु लॉन गोपालक योजनाका लाभ क्या है? उप गोपालक योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे तथा इसके लिए शर्तें क्या सब है? तथा Gopalak Yojana in Uttar Pradesh से किन-किन को लाभ मिल सकता है। उप गोपालक योजना से सभी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल में दी जा रही है । आप सभी लाभार्थी गोपालक योजना उत्तर प्रदेश में आवेदन करने के लिए यह सब जानकारी प्राप्त कर लें । क्योंकि अगर आपके पास यह सब जानकारी नहीं रही तो आपको गोपालक योजना का लाभ लेने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए अब बात करते हैं उत्तर प्रदेश गोपालक योजना क्या है और यह किसको मिलेगा।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2021 क्या है?

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी जी ने हाल ही में इसका शुभारंभ किया सरकार कामधेनु योजना को बंद करके गोपालक योजना शुरू की है। UP Gopalak Yojana 2021 में उन सभी लोगों को लाभ प्राप्त होगा जो पशु पालन करते हैं या पशु पालन में रुचि रखते हैं। लेकिन आर्थिक तंगी के कारण व पशु रखने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। उनको राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपना डेयरी खोल पाएंगे। उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2021 पशुपालन स्कीम के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का उद्देश्य माना जा रहा है। Uttar Pardesh Gopalak Schemes का लाभ लेकर सभी अपनी खुद की डेरी खोलने में सफल हो पाएंगे। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के ही निवासी ले सकते हैं।

UP Gopalak Yojana In Hindi 2021

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना एक ऐसा योजना है जिससे राजगढ़ की सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा। इस योजना के अंतर्गत सभी युवा रोजगार ले पाएंगे। क्योंकि देश में जिस तरह से बेरोजगारी बेरोजगारी की दर बढ़ रही है। सभी पढ़े लिखे युवा बेरोजगार घूम रहे। उत्तर प्रदेश सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए गोपालक योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री योगी गोपालक योजना के अंतर्गत राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर दिया जाएगा। इसके तहत राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को डेयरी फार्म के द्वारा अपना रोजगार शुरू करने में मदद कर रही है। उसके लिए बैंक बहुत ही आसानी से कम ब्याज दर पर आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना में बैंक द्वारा ₹40000 प्रतिवर्ष  5 वर्षों तक प्रदान किए जाएंगे। पशुपालन में रुचि रखने वाले सभी व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2021

यूपी गोपालक योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

देश में बढ़ती बेरोजगारी के कारण बहुत से पढ़े लिखे युवाओं के पास नौकरी नहीं है नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं अगर किसी युवा को नौकरी मिल भी रही है। तो उनसे मिल भी रही है तो उससे उन का भरण पोषण संभव नहीं हो पाता है।  क्योंकि काफी कम सैलरी पर उनको नौकरी दी जाती है सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार योजना के द्वारा उद्योग शुरू करने के लिए युवाओं को ऋण प्रदान की जाएगी। योजना का लाभ सभी युवा उठा पाएंगे । जिनको पशुपालन काफी रूचि होती हो। उन्हें पशु पालन करना आता हो। योजना का लाभ लेने वाले सभी लाभार्थी खुद का डेयरी फार्म खोल पाएंगे।

इसके बाद बेरोजगारी की दर घटेगी रोजगार देगी। अगर राज से बेरोजगारी घटेगी तो देश से धीरे-धीरे बेरोजगारी धरती चली जाएगी । हर राज्य में इस तरह की योजनाओं को लागू करने की आवश्यकता है। ताकि वहां के युवा बेरोजगार रहे विराम। अब हम इस योजना से जुड़ी पात्रता एवं योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया तथा इस योजना के लाभ पर विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं। आप सभी से अनुरोध है कि इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पूरी तरह पढ़े और इसका लाभ उठाएं। इसे भी जाने प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना क्या है?

Gopalak Yojana UP 2021 मुख्य बिंदु

योजना का नाम यूपी गोपालक योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्य रोजगार के लिए लोन प्रदान करना

Utter Pardesh Gopalak Kamdhenu Dairy Loan Yojana 2021

उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि राज्य में किसी भी युवा को बेरोजगार ना रखा जाए। क्योंकि बेरोजगारी बढ़ने के कारण राज्य की प्रगति रुक जाएगी अगर रात की प्रगति रुकेगी तो देश की प्रगति रुकेगी उत्तर प्रदेश गोपालक कामधेनु डेरी लोन योजना के अंतर्गत उन युवाओं को अपनी डेयरी खोलने का मौका दिया जाएगा बैंक के द्वारा ₹400000 का कम ब्याज पर ऋण मुहैया कराया जाएगा। जिससे पशु मेला से जाकर आप पशु खरीद सकते हैं और अपना डैरी खोल सकते हैं। उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर Utter Pardesh Gopalak Kamdhenu Dairy Loan Yojana 2021 के तहत सरकार के द्वारा प्रदान किया गया है। उप गोपालक योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन पीडीएफ में डाउनलोड करके नजदीकी चिकित्सा केंद्र में जमा कर सकते है।

UP गोपालक योजना 2021 का उद्देश्य

इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों के पास 10 से 20 गाया 10 होना आवश्यक है। इस योजना के तहत पशुपालक गया 10 दिनों में से कुछ भी रह सकते हैं राज सरकार के द्वारा इसके लिए कोई भी शर्त नहीं रखी गई है उत्तर प्रदेश के सभी किसानों को पशुपालन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। उप गोपालक योजना में एक अहम शर्त है कि पशु दूध देने वाला होना चाहिए। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को बैंक के द्वारा दो किस्तों में राशि की भुगतान की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों को तकरीबन ₹100000 खुद का खर्च करना होगा। उन्हें डेरी फॉर्म तथा पशु पालक केंद्र खुद का खोलना होगा। जिसके बाद सरकार के द्वारा ऋण मुहैया कराया जाएगा बाद में सरकार के द्वारा उसकी उस राशि की भुगतान कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश गोपालक के लिए शर्ते एवं पशुओं का चयन :

  • उत्तर प्रदेश गोपालक की योजना में उत्तर प्रदेश का रहने वाला ही आवेदन कर सकता है।
  • उत्तर प्रदेश गोपालक योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति बेरोजगार होना अनिवार्य है।
  • गोपालक योजना में हिस्सा लेने के लिए सालाना व्यक्ति की आय एक लाख से ऊपर नहीं होनी चाहिए।
  • गोपालक योजना के तहत पशु ,पशु मेले से खरीदे जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के तहत पशु बिल्कुल स्वस्थ होने चाहिए।
  • उनको कोई भी बीमारी नहीं होनी चाहिए।
  • योजना के तहत पशुओं का बीमा करवाया जाएगा।
  • UP Kamdhenu Dairy Loan Yojana तहत जो भी पशु खरीदें जायेंगे, वह दूध देने वाले होने चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत ख़रीदे जाने वाले पशु पहले या दूसरे व्यात में 10 लीटर प्रतिदिन दूध देने वाली होनी चाहिए।
  • पशु दो महीने से अधिक व्यात के नहीं होने चाहिए।
  • गोपालक डेयरी योजना बैंक ऋण और सब्सिडी राशि के तहत सभी पशुओं का बीमा कराया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत वही पशुपालक भाग ले सकते हैं जिनको पशुपालन में रूचि होगी।

यूपी गोपालक योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी को ऑफिशल वेबसाइट की सहायता से पीडीएफ प्रारूप में एक फॉर्म डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी । यह फॉर्म आफ नजदीकी चिकित्सा केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज की भी उपलब्धि जरूरी है आवश्यक दस्तावेज हमने नीचे विस्तार पूर्ण तरीके से बताया है। अब हम आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं ताकि आप किसी भी दुविधा में ना रहे।

Gopalka Yojana 2021 के लिए आवेदन/ पंजीकरण प्रक्रिया

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पशु चिकित्सा अधिकारी के पास जाना होगा।
  • आप यहां से आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद, चिकित्सा अधिकारी अपनी रिपोर्ट मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को भेजेंगे।
  • इसकी सूची निदेशालय को भेजी जाएगी।
  • अंत में, उम्मीदवारों का चयन करने के लिए नोडल अधिकारी, सीडीओ अध्यक्ष और सीईओ सचिव चयन समिति में शामिल होते हैं।
  • जल्द ही उप गोपालक योजना ऑनलाइन फॉर्म भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • पशुपालन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents For Uttar Pradesh Gopalak Yojana

  • बैंक खाते की कॉपी
  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड

यूपी गोपालक योजना 2021 की पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही उठा सकते हैं ।
  • आवेदन करने के लिए युवा बेरोजगार होना चाहिए ।
  • सालाना आय ₹100000 से कम होनी चाहिए ।
  • पशु दूध देने वाले होने चाहिए।
  • आपको पशु पशु मेले से खरीदने होंगे।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना हेल्पलाइन नंबर:

इस योजना से जुड़ी और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभिन्न हेल्प नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ देने के लिए और 29 तारीख प्रश्नों का जवाब देने के लिए एक कॉल सेंटर की व्यवस्था कराई गई है जिसमें 24 * 7 सहायक करता आपकी सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगे आप इस लिंक पर क्लिक करके अपने जिले के सहायक करता से बात कर सकते हैं। यहाँ क्लिक करें

फीडबैक 

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा आपको सभी जानकारी प्राप्त कराई गई हो अगर आपको किसी प्रकार की कोई कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है । तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए आप अपनी परेशानी को बता सकते हैं। अथवा इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट  www.animalhusb.upsdc.gov.in को भी विजिट कर सकते हैं। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पेज को बुकमार्क कर ले यहां आपको हर सरकारी योजना की जानकारी यूपी सरकार की योजना की जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इसको अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं धन्यवाद

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना क्या है?
यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसका लाभ सभी किसानों तथा बेरोजगार युवाओ को दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना की शुरुआत किसने की है?
गोपालक योजना योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने की हैं।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना में आवेदन कैसे करें?
इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन या पशु चिकित्सा ऑफिस में अपना आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के अंतर्गत क्या लाभ मिलेंगे?
उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के तहत सरकार डेयरी खोलने आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी।

इस योजना में कितना का लाभ मिलेगा?
इस योजना में लाभार्थी को ₹400000 तक का लाभ मिल सकता है।

Leave a Comment