प्रधान मंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी – Pradhan Mantri Awas Yojana 2021

Pradhan Mantri Awas Yojana: दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक योजना है जिसका मतलब है कि 2022 तक हर एक आदमी का अपना पक्का घर हो अगर आप यह सोच रहे हैं कि सरकार आपको घर बना कर देगी या फिर आपके Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 से आपके अकाउंट में आठ दस लाख रूपया डाल देगी। जिससे आप घर बना ले तो आप गलत है। इसमें होता यह है कि आप घर बनाने के लिए बैंक से लोन लेते हैं। तो बैंक से लोन पर आपसे एक चार्ज करता है। जो कि मोस्टली 9 पर्सेंट होता है इस प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सरकार आपको इंटरेस्ट पर सब्सिडी देगी जो कि 6.5 % तक हो सकती है। इसकी 3.6 होता है वहा पे करना है। जिसमें आपको ₹200000 तक हो सकता है हम बात करने वाले हैं कि Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 के लिए एलिजिबिलिटी क्या है और इसमें आपको क्या बेनिफिट मिलता है। और ताकि आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी

जिनकी एनुअल इनकम 300000 से 6 लाख के बीच होती है mig1 यानी middle-income ग्रुप 1 दिन की इनकम ₹600000 से ₹100000 के बीच में होती है mig-2 यानी middle-income ग्रुप 2 दिन की इनकम ₹100000 से ₹800000 के बीच में होती है अगर आप को सैलरी मिलती है तो सैलरी सिर्फ लगानी होती है अगर आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपके पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए। इनकम को प्रूफ करने के लिए आपके पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए। अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है। तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना में आवेदन करने के बाद आप प्रधानमंत्री योजना लिस्ट 2021 को भी चेक कर सकते हैं। पहले किसी भी सरकारी स्कीम के तहत आपको आवास ना मिला हो आवेदक के पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है। ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी में आने वाले लोग अगर प्रॉपर्टी परचेज करना चाहते हैं तो आपकी नसीब जरूरी है अगर आप या कंडीशन को पूरा करते हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपको क्या लाभ मिलेगा इस स्कीम में आवेदक को 4 भाग में बांटा गया है इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन जिनकी इनकम 300000 हर साल होती है। एलआईजी जिनकी इनकम 300000 से चेक होती है। अगर कोई आदमी किया है तो उनको ₹600000 तक सब्सिडी दी जाएगी। जिसके 6 पॉइंट 5 को सरकार तय करेगी जिससे ₹267000 का फायदा होगा अगर आप बैंक से घर बनाने के लिए ₹1000000 का लोन लेते हैं 5:00 पर तो सरकार ₹600000 तक का इंटरेस्ट लेगी और बाकी का सरकार तय करेगी।

जिसमें आपको ₹200000 ₹67000 का बेनिफिट होगा जिनकी इनकम ₹600000 से ₹100000 के बीच में होती है इनको सरकार ₹900000 के लोन पर 4% की सब्सिडी देती है। जिसमें 235000 का फायदा होता है। इनकी इनकम 1200000 के बीच में होती है इनको सरकार बालक का लोन का सब्सिडी देती है। जिसमें उनको ₹230000 का बेनिफिट होता है अप्लाई कैसे करें। इसके लिए आपको दो ऑप्शन मिलते हैं ₹50000 से कम है ऑफिशल वेबसाइट www.pmaymis.gov.in से जाकर Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 अप्लाई कर सकते हैं अगर आप से ज्यादा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना विवरण

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
शुरुआत की तिथि 17.06.2015
योजना के लाभ बेघरों को आवास की उपलब्धता
उद्देश्य आवास उपलब्ध कराना
लाभार्थी बेघर नागरिक
श्रेणी Central Government Scheme
आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्य

अगर आपकी इनकम ₹50000 पर मंथ इनकम है तो आप ऑनलाइन पीएमएवाई की वेबसाइट पर जाकर के भी अप्लाई कर सकते हैं और अगर आपकी इनकम ₹50000 पर मंथ से ज्यादा है तो आप इस बैंक से भी लोन लेना चाहते हैं उस बैंक में जाकर के सीधे अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि अपने आसपास के किसी भी सेंट्रल जाएंगे और वहां जाकर के भी आप अप्लाई करवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटी सी ₹5 करने होते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन www.pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन इस योजना को सरकार सर्कार ने साल 2015 में लांच किया था इस योजना का लक्ष्य साल 2021 तक देश के सभी नागरिक के पास अपना घर हो इस योजना के अंतर्गत सरकार कई प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसका उपयोग करके आप अपना घर बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन में आपको कैसे आवेदन करना है और इसकी एलिजिबिलिटी क्या है और आपको सरकार की तरफ से कितना पैसा दिया जाएगा तथा सरकार आप को कब पैसा देगी इन्हीं सभी बारे में आज हम इस आर्टिकल में डिस्कस करने वाले हैं। इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि इस प्रकार की जानकारी आपको अन्य किसी भी आर्टिकल पर नहीं दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन में आपको कितना पैसा दिया जाता है और आप इसमें कैसे आवेदन करेंगे। इसके बारे में नीचे जानकारी को पढ़ें।

पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

अब हम प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन की एलिजिबिलिटी के बारे में बात करेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना का बेनिफिट लेने के लिए के लिए आपको 6 शर्तें को पूरा करना होगा आवेदक के पास जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए। जिसमें उनका एक एक किस साल होना चाहिए। इनकम सर्टिफिकेट जिनकी इनकम 300000 के अंदर हैं वह इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं जिनकी इनकम 300000 से 600000 के बीच में है। वह भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदक के पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है अगर आपका इनकम 50,000 से ज्यादा है तो आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं वहां से जाकर सीधे अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको ₹25 का भुगतान करना होगा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना है इसके बारे में चलिए बात करते हैं।

आवास योजना में अप्लाई कैसे करें?

  • आपको अपने ब्राउज़र में एक यूआरएल टाइप करना होगा
  • मैं न्यू में सिटीजन के लिंक पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने न्यूटन होगा
  • यहां पर आप अपना आधार नंबर डालें और आधार कार्ड पर नाम डालें
  • अब चेक पर क्लिक करें
  • आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • अपने डिस्ट्रिक्ट का नाम शहर का नाम चुने
  • प्लानिंग एरिया में लिखें
  • क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी को चुने
  • परिवार के मुखिया का नाम दर्ज करें
  • अपना नाम और एड्रेस दर्ज करें
  • अब अपना आईडी चुने
  • सारे डिटेल्स भरने के बाद आप इसको आवेदन कर दें

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021

पीएम आवास योजना में आवेदन करने हेतु आपको निम्न योग्यताओं का ज्ञात होना काव्य काफी आवश्यक है। आप उपयुक्त चरणों को अपनाकर ऑफिशल वेबसाइट से पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको किसी अन्य प्रकार की जानकारी पीएम आवास योजना के अंतर्गत लेनी है। तो आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी होगी। अब हम आपको यहां नीचे आवश्यक डाक्यूमेंट्स के विषय में बताने जा रहे हैं आप ध्यान पूर्वक इसको पढ़ो।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवश्यक दस्तावेज

  • नौकरी करने वालों के लिए
  • पहचान का प्रमाण
  • आय का प्रमाण
  • संपत्ति दस्तावेज
  • व्यापार करने वालों के लिए
  • व्यापार के पते का प्रमाण
  • आय का प्रमाण

PMAY सब्सिडी कैसे जमा की जाती है?

यदि आप पीएम आवास योजना योजना के लिए पात्र हैं और आवेदन जमा करते हैं, तो बैंक राष्ट्रीय आवास बैंक से पीएमएवाई सब्सिडी लाभ प्राप्त करेगा । एक बार पुष्टि होने के बाद सब्सिडी का भुगतान अनुरोधकर्ता के बैंक को किया जाएगा। फिर पैसा ऋण खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

पीएम ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी

मुख्य रूप से, निम्न कैटेगरी के अनुसार ही इस हाउसिंग स्कीम के सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं-

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  • महिलाएं (किसी भी जाति या धर्म की)
  • मध्यम आय वर्ग 1
  • मध्यम आय वर्ग 2
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति
  • कम आय वाले लोग

अन्य प्रकार की जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट से सम्पर्क बनाए रखें।

Leave a Comment