नरेगा जॉब कार्ड योजना लिस्ट 2021 – ऑनलाइन www.nrega.nic.in NREGA Job Card List

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में आपको नरेगा जॉब लिस्ट मनरेगा में ऑफिसियल वेबसाइट www.nrega.nic.in से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नरेगा में www.nrega.nic.in से ऑनलाइन लिस्ट की जांच एवं मनरेगा में आवेदन के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेज के विषय में बात करने जा रहे हैं। इस पेज पर आपको NREGA Job Card List की साड़ी आवश्यक जानकारी प्रदान की जाएगी। नरेगा योजना से लाभ लेने वाले लाभार्थियों को यह सलाह दी जाती है कि आप इस पेज को अंत तक पढ़ें और मनरेगा योजना का लाभ उठाएं। यहां से आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट NREGA Card रजिस्ट्रेशन नरेगा जॉब कार्ड नंबर सर्च और अपने कार्ड का लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Contents

NREGA Job Card List

सबसे पहले हम बात करते हैं कि मनरेगा योजना क्या है? मनरेगा यानी के महात्मा गांधी रोजगार योजना जिसकी शुरुआत 2005 ईस्वी में की गई। मनरेगा योजना के तहत सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का काम किया जाता है। वह सभी बेरोजगार जिनको काम नहीं मिल रहा है वह इस सरकारी योजना में ऑफिसियल वेबसाइट www.nrega.nic.in से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके काम ले सकते हैं। इस योजना में बेरोजगार युवाओं को एक 100 दिनों का कार्य दिया जाएगा जिसके लिए उन्हें आर्थिक राशि भी भुगतान की जाएगी।इसे भी जाने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना क्या है?

narega job card list 2021

नरेगा जॉब कार्ड योजना 2021

आप अपना और अपने गांव के सभी व्यक्ति जिन्होंने इस सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है ऑफिशियल वेबसाइट www.nrega.nic.in से लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे साड़ी आवश्यक जानकारी प्रदान की गई है। हम आपको बता दें कि हाल ही में नरेगा जॉब लिस्ट 2021 को जारी किया गया है इसमें बहुत सारे नए नाम जोड़े गए हैं और कई सारे नाम को हटाए गए हैं।।

किसी भी ऐसे व्यक्ति को नरेगा जॉब कार्ड जारी किया जाता है जिसने मनरेगा के तहत नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया था और पात्रों को पूरा किया था हर साल गांव और शहरों के नए लोगों को नरेगा जॉब कार्ड सर्च सूची में नाम जोड़ा जाता है। नरेगा जॉब कार्ड हर साल ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा तैयार किया जाता है। NREGA Job Card List इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं।

NREGA Job Card List 2021 Highlights

योजना का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी सभी राज्यों के नरेगा जॉब कार्ड धारक
विभाग भारत के ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
लिस्ट देखने का तरीका ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/netnrega/home.aspx

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन

इस योजना में सरकार के द्वारा ₹202 भत्ता देती है। बेरोजगार युवा इस योजना में लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं और उनका सिलेक्शन NREGA Job Card List में हो जाता है तो उन्हें 150 दिनों तक ₹202 का भरता मिलता रहेगा। जो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है वह नरेगा में ऑनलाइन जाकर आवेदन कर सकता है। इस योजना का सबसे अच्छा लाभ यह भी है कि अगर गवर्नमेंट आपको एक 100 दिन का काम देती है तो आपको एक 100 दिन का ही मजदूरी देगी।

नई नरेगा जॉब कार्ड नंबर सर्च २०२१

देश में बढ़ती बेरोजगारी अनुशील मजदूरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नरेगा योजना के शुभारंभ किया गया। इस योजना में गांव के क्षेत्रों में नेहरू सर को तथा नालियों बनाने के लिए इसमें पंजीकृत मजदूरों को काम दिया जाता है। नरेगा जॉब में पंजीयन करवाने के लिए आवेदक को ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ता है। इस योजना में जॉब कार्ड को 15 दिन के अंदर लाभार्थी तक पहुंचाया जाता है। जिसके बाद उनके पंचायत के सचिव या पंचायत सहायक के द्वारा नौकरी प्रदान की जाती है। इसके लिए उन्हें भत्ता दिया जाता है। आज हम इस आर्टिकल में नरेगा जॉब लिस्ट और इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया पर विस्तार पूर्ण तरीके से चर्चा करेंगे।

NREGA Job Card List 2021

यह नरेगा जॉब कार्ड हड़ताल ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा क्या तैयार किए जाते हैं। जिसे मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकता है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना में हर साल बहुत सारे नाम जोड़े जाते हैं और मापदंड पूरा न करने पर कुछ नामों को इस से हटा दिए जाते हैं। इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस लिस्ट में नाम का शामिल होना बहुत जरूरी हो जाता है। हर साल सरकार के द्वारा इसमें बदलाव किए जा रहे हैं। अभी हाल में भी इसके बजट को दोगुना कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेगा योजना अब तक की सबसे सफल योजनाओं में से एक मानी जा रही है।

MNREGA Job Card List Benefits

महात्मा गांधी नेशनल रूरल एंप्लॉयमेंट गारंटी एक्ट मनरेगा ने लाखों परिवार को रोजगार देने का काम किया है। विदेश में भी इसी योजना की सराहना हो रही है। अगर आपने भी इस योजना में अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर दिया है और लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप यहां से देख सकते हैं। नरेगा नई लिस्ट 2021 को घोषित कर दी गई है जिसमें देश के सभी राज्यों के सभी जिले के व्यक्ति जिन्होंने इसमें अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन किया था अपने पंचायत के सभी सदस्य का नाम चेक कर सकते हैं। सारी सुविधाओं को ऑनलाइन अब कर दिया गया है जिससे किसी भी लाभार्थी को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता है।

NREGA Job Card List के उद्देश्य

नरेगा जॉब सूची 2021 नंबर सर्च के द्वारा लोगों को अपना कार्ड डाउनलोड करने में काफी आसानी होती है सरकार दिन-ब-दिन इस सुविधा को बढ़ाती जा रही है केंद्र सरकार इस योजना के तहत अनस्किल मजदूरों से काम करवाती है और उन्हें भत्ता मुहैया कराती है। पहले इस योजना में 100 दिन काम करने की मजदूरी ₹184 दी जाती थी। लेकिन अब NREGA Job Card List में ₹202 डेढ़ सौ दिन के कार्य की मिलती है। अगर कोई मजदूर केवल एक सौ दिन ही काम करता है फिर भी उन्हें डेढ़ सौ दिन का ही मंजूरी प्रदान की जायेगी

मनरेगा योजना लिस्ट नई अपडेट 2021

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार के द्वारा देश के श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए हर रोज नहीं नहीं कोशिश की जा रही है। मनरेगा योजना हमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक नई घोषणा की। इसके तहत 46000 ने कर्मियों को तैनात करने का निर्णय लिया गया। इसमें 25000 महिला भी शामिल होंगी महिलाओं को मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों की उपस्थिति और काम की जानकारी बतानी होगी और योगी सरकार ने कहा है कि मेट के अंतर्गत काम करने वाली महिलाओं को सरकार के माध्यम से हर महीने ₹7200 मिलेंगे और ₹1000 हर महीने रोजगार सेवकों और ₹6000 की राशि हर महीने दी जाएगी।

MGNREGS में ग्राम पंचायत की भूमिकाएँ क्या हैं?

  • ग्राम पंचायत (GP) निम्नलिखित गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है:
  • पंजीकरण के लिए आवेदन प्राप्त करना।
  • पंजीकरण आवेदनों का सत्यापन।
  • घरों का पंजीकरण।
  • जॉब कार्ड जारी करना (JCs)।
  • काम के लिए आवेदन प्राप्त करना।
  • काम के लिए इन अनुप्रयोगों के लिए दिनांकित रसीदें जारी करना।
  • आवेदन जमा करने के पंद्रह दिनों के भीतर या जब काम होता है उस तारीख से कार्य आवंटित करना।
  • अग्रिम आवेदन के मामले में, जो भी बाद में हो, कार्यान्वयन के बावजूद।
  • काम की मांग का आकलन करने के लिए आवधिक सर्वेक्षण आयोजित करना।
  • कार्यों की पहचान और नियोजन, के निर्धारण सहित परियोजनाओं का शेल्फ विकसित करना.उनकी प्राथमिकता का क्रम। जांच और प्रारंभिक के लिए कार्यक्रम अधिकारी को कार्यों की सूची को अग्रेषित करें।
  • निष्पादन कार्य आवश्यक तकनीकी मानकों और मापों को पूरा करेगा।
  • मनरेगा परिचालन दिशानिर्देशों में निर्दिष्ट रिकॉर्ड बनाए रखना।
  • केंद्रीय द्वारा निर्धारित प्रारूप में खातों को बनाए रखना और उपयोग प्रमाणपत्र प्रदान करना।
  • तथ्यों और आंकड़ों और उपलब्धियों से संबंधित एक रिपोर्ट तैयार करें।
  • जनता को उसके अधिकार क्षेत्र में लागू करना और उसकी प्रतिलिपि उपलब्ध कराना
  • योजना में निर्दिष्ट किए जा सकने वाले शुल्क के भुगतान और मांग पर जनता को।
  • जागरूकता सृजन और सामाजिक लामबंदी।
  • योजना और सामाजिक अंकेक्षण के लिए जीएस को बुलाना।
  • मस्टर रोल, बिल, वाउचर, माप सहित सभी संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराएं।
  • किताबें, अनुमोदन आदेशों की प्रतियां और जीएस के लिए खाते और कागजात की अन्य जुड़ी हुई किताबें।
  • सामाजिक अंकेक्षण के संचालन के उद्देश्य।
  • झीवी ग्रामीण स्तर पर कार्यान्वयन की निगरानी।
  • योजनाओं के नियमों में निर्दिष्ट सभी जानकारी सामाजिक लेखा परीक्षा इकाई को प्रदान करना।
  • महीने में कम से कम एक बार प्रत्येक वार्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर रोज़गार दिवस का आयोजन करें।

जॉब कार्ड के लिए आवेदन किए जाने के बाद ग्राम पंचायत को किन मुद्दों की पुष्टि करनी होगी?

-अगर आपने नरेगा जॉब कार्ड लाभ लेने के लिए आवेदन अभी तक नहीं किया है तो आप आवेदन करने से पहले निम्नलिखित पात्रता का पालन करें फिर नरेगा योजना जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • ग्राम पंचायत को सत्यापित करने की निम्न आवश्यकता है:
  • क्या गृहस्थी वास्तव में एक इकाई है जैसा कि अनुप्रयोग में कहा गया है
  • आवेदक परिवार संबंधित जीपी में स्थानीय निवासी हैं
  • आवेदक घर के वयस्क सदस्य हैं
  • आवेदन सत्यापन की प्रक्रिया प्राप्ति के बाद एक पखवाड़े से बाद में पूरी नहीं होगी

क्या गुम हुए व्यक्ति के लिए डुप्लिकेट जॉब कार्ड प्रदान करने का कोई प्रावधान है?

अगर आपका नरेगा जॉब कार्ड खो गया है और ऑफिस के लिए चिंतित हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हमारे द्वारा ज्ञान निम्न पात्रता की पुष्टि करके आप डुप्लीकेट नरेगा जॉब कार्ड 2021 को प्राप्त कर सकते हैं।

हां, जॉब कार्डधारक डुप्लिकेट जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, यदि मूल खो गया हो या क्षतिग्रस्त हो गया हो।
आवेदन जीपी को दिया जाएगा और एक नए आवेदन के तरीके से संसाधित किया जाएगा
अंतर यह है कि विशेष को JC की डुप्लिकेट कॉपी का उपयोग करके भी सत्यापित किया जा सकता है

ग्राम रोज़गार सहाय की क्या जिम्मेदारियाँ हैं?

  • जीआरएस की जिम्मेदारियां इस प्रकार हैं:
  • पंजीकरण की प्रक्रिया की देखरेख, जॉब कार्ड का वितरण, नौकरी के आवेदन के खिलाफ दिनांकित प्राप्तियों का प्रावधान, आवेदकों को काम का आवंटन आदि;
  • ग्राम सभा की बैठकों, सामाजिक अंकेक्षण और रोज़गार दिवस की सुविधा;
  • श्रम की उपस्थिति प्रतिदिन या तो स्वयं या स्वयं के माध्यम से या निर्धारित कार्य में निर्धारित मस्टर रोल में मेट के माध्यम से
  • यह सुनिश्चित करना कि मजदूरों के प्रत्येक समूह के लिए कार्यस्थल पर समूह चिह्न-बहिष्कार दिया जाता है, ताकि श्रमिकों को पता चले कि प्रतिदिन मजदूरी दर अर्जित करने के लिए आवश्यक उत्पादन प्राप्त होता है;
  • यह सुनिश्चित करना कि सभी साथी समय पर कार्यवाहियों में भाग लें और केवल कार्यस्थल पर निर्धारित मस्टर रोल में रोल कॉल / उपस्थिति लें;
  • श्रमिक सुविधाओं को सुनिश्चित करना [जैसा कि परिचालन दिशानिर्देशों में परिभाषित किया गया है] और नियमित रूप से श्रमिकों के जॉब कार्ड अपडेट करना;
  • ग्राम पंचायत स्तर पर सभी MGNREGS से संबंधित रजिस्टर बनाए रखना, पंचायत सचिव या मनरेगा खाते के रखरखाव के लिए जिम्मेदार किसी अन्य अधिकारी की सहायता कर

रोजगार के लिए स्वयं को पंजीकृत करने की प्रक्रिया क्या है?

मनरेगा में अकुशल मजदूरी रोजगार पाने के इच्छुक वयस्क सदस्य पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र निर्धारित प्रपत्र या स्थानीय ग्राम पंचायत को सादे कागज पर दिए जा सकते हैं। प्रवास करने वाले परिवारों को अधिकतम अवसर प्रदान करने के लिए, पंजीकरण को जीपी कार्यालय में पूरे वर्ष खोला जाएगा।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची के लाभ

  • कहीं से भी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नरेगा योजना जॉब कार्ड से संबंधित विवरणों की जांच करना आसान है।
  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में केवल अपना नाम चेक करके आसानी से जॉब कार्ड सूची डाउनलोड कर सकते हैं ।
  • मनरेगा योजना के शुभारंभ के पीछे उद्देश्य अकुशल श्रम कार्य के क्षेत्र में 100 दिनों तक रोजगार साबित करके, भारत के ग्रामीण समाज के मानक और आजीविका में सुधार करना है।
  • जो भी व्यक्ति नरेगा योजना के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा कर रहा है, वह श्रम कार्य के लिए आवेदन कर सकता है।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट व्यक्ति द्वारा प्राप्त किए गए कार्य और मजदूरी के कार्यकाल से संबंधित जानकारी प्रदान करता है।
  • मनरेगा के तहत, अकुशल श्रमिक को रोजगार देने का वादा किया जाता है और श्रमिक निवास से 5 किमी की सीमा के तहत दिया जाएगा, और न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाना है।
  • यदि मामले में सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के भीतर कार्य प्रदान करने में असमर्थ है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

नरेगा/मंरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम कैसे देखें?

  • सभी आवेदकों को मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, योजना का आधिकारिक पोर्टल www.nrega.nic.in है ।
  • पोर्टल के होमपेज पर आपको “ जॉब कार्ड ” का लिंक खोजना होगा जो “ पारदर्शिता और जवाबदेही ” अनुभाग में उपलब्ध होगा ।
  • चयन के बाद, एक नया पृष्ठ खुल जाएगा जहां राज्यों की सूची आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी, और दी गई सूची से, आपको अपनी संबंधित राज्य का चयन करना होगा।
  • चयन के बाद, आपके राज्य का एक रिपोर्ट अनुभाग आपको दिखाई देगा और इस पर, आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से कुछ विवरणों का चयन करने की आवश्यकता है जो निम्नानुसार हैं: –
    -वित्तीय वर्ष
    -आपके जिले का नाम
    -ब्लॉक करें और…
    -पंचायत
    सभी क्षेत्रों का चयन करने के बाद ‘ प्रोसीड ‘ टैब दबाएं।
  • अब नए पृष्ठ पर, विभिन्न nrega जॉब कार्डधारकों की सूची आपको दिखाई देगी और इसमें आपको अपना संबंधित नाम ढूंढना होगा।
  • अब यहाँ से आपको जॉब कार्ड के लिंक पर क्लिक करना है
  • एक बार जब आप अपना नाम खोज लेते हैं तो जॉब कार्ड नंबर पर उपलब्ध लिंक को दबाएं।
  • और जैसे ही आप लिंक का चयन करेंगे आपके जॉब कार्ड का विवरण आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आप इसको डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम जांचने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड पंजीकरण के लिए आवश्यक विवरण

  • मनरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करते समय आवेदक को कुछ विवरण तैयार रखने की आवश्यकता होती है जो निम्नानुसार हैं: –
  • फोटो
  • आवेदक का नाम
  • उम्र
  • लिंग
  • ब्लॉक का नाम
  • ग्राम पंचायत
  • आधार कार्ड
  • बैंक या डाकघर के खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • निवासी प्रमाण

पंजीकरण सत्यापन प्रक्रिया

पंजीकरण प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, आवेदक के विवरण को निम्नलिखित विवरणों पर विचार करने के बाद ही सत्यापित किया जाएगा:

  • आवेदक एक वयस्क होना चाहिए नाबालिग नहीं
  • एवं आवेदक को स्थानीय अधिवास धारण करना चाहिए

नरेगा जॉब कार्ड नंबर ऑनलाइन सर्च कैसे करें?

  • अब आप नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करके आसानी से अपना जॉब कार्ड नंबर ऑनलाइन देख सकते हैं:
  • MGNREGA के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं
  • अब होम पेज पर, अपने राज्य के नाम के बाद “जॉब कार्ड” चुनें
  • इसके बाद, आपको अपना कुछ विवरण जैसे जिला और पंचायत का नाम, ब्लॉक और वित्तीय वर्ष प्रस्तुत करना होगा
  • ऐसे सभी विवरण प्रस्तुत करने के बाद जॉब कार्ड की सूची दिखाई देती है जिसमें आपको अपना नाम ढूंढना होगा।
  • एक बार जब आप अपना नाम प्राप्त करते हैं, तो उसके सामने ” जॉब कार्ड ” नंबर दिखाई देगा।

नरेगा हेल्पलाइन नंबर

यदि लाभार्थियों में से किसी को कोई समस्या है, तो वे अपने हेल्पलाइन नंबर पर प्राधिकरण तक पहुंच सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर के साथ, लाभार्थी अपने संबंधित राज्य एमआईएस अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

नरेगा जॉब कार्ड सूची के खिलाफ प्रश्नों के बारे में हेल्पलाइन नंबर 1800 111 555 है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जॉब कार्ड पंजीकरण के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
मनरेगा में अकुशल रोजगार पाने के इच्छुक वयस्क सदस्य पंजीकरण के लिए आवेदन करें।

एक घर में एक वयस्क की परिभाषा क्या है?
वयस्क का अर्थ है एक व्यक्ति जिसने 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है

जॉब कार्ड जारी न करने के संबंध में शिकायतों को दूर करने की कोई समय-सीमा है?
हां, ऐसी सभी शिकायतों का निपटारा 15 दिनों के भीतर किया जाएगा।

बेरोजगारी भत्ते के भुगतान के लिए कौन जिम्मेदार है?
मनरेगा की धारा 7 (3) के अनुसार, राज्य सरकार संबंधित परिवार को बेरोजगारी भत्ता देने के लिए राज्य सरकार उत्तरदायी है।
– देय बेरोजगारी भत्ते की दर निर्दिष्ट करें [अधिनियम की धारा 7 (2)]
– बेरोजगारी भत्ते के भुगतान के लिए प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले फ्रेम नियम
– बेरोजगारी भत्ते के भुगतान के लिए आवश्यक बजटीय प्रावधान करें।

मेट का भुगतान कैसे किया जाता है?
मेट को एक कुशल श्रमिक के समान मजदूरी में भुगतान किया जाता है

नरेगा जॉब कार्ड नंबर सर्च कैसे करें?
ऑफिसियल वेबसाइट या इस वेबसाइट का उपयोग करके जॉब कार्ड नंबर सर्च किया जा सकता है

Leave a Comment