मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन www.fasal.haryana.gov.in Meri Fasal Mera Byora

नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में आपको हरियाणा सरकार द्वारा एक सबसे महत्वपूर्ण योजना मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की बात करेंगे। दोस्तों हम आपको बता दें राज्य सरकार ने किसान की फसल एमएसपी पर खरीदने और Meri Fasal Mera Byora पोर्टल पर फसल के रजिस्ट्रेशन को शुरू किया है। हम इस आर्टिकल में मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त करेंगे। जैसे कि हरियाणा मेरा फसल मेरा ब्यौरा योजना क्या है? Meri Fasal Mera Byora का लाभ क्या है? इसका  उद्देश्य क्या है? इसकी विशेषता क्या है? पंजीयन कहां से होगी? इसके लिए पात्रता क्या है? लॉगिन कहां से होगी? आदि की जानकारी आपको यहां मिलेगी।

इसलिए हमारी आपको यह सलाह है कि आप इस आर्टिकल को नीचे तक पढ़े और दिए गए जानकारी का लाभ उठाएं। क्योंकि इस तरह की जानकारी आपको किसी अन्य जगह नहीं मिलेगी। नीचे हमारे द्वारा Meri Fasal Mera Byora योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं।मेरी फसल मेरा योजना के सभी नवीनतम जानकारियां प्राप्त करने के लिए तथा अन्य सरकारी योजना जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना आयुष्मान भारत योजना , की जानकारी के लिए आप इस साइट को रेगुलर विजिट करते रहे ।

Contents

मेरी फसल, मेरा ब्यौरा ऑनलाइन

लोटो हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों को अपनी जमीन और फसल के विभिन्न की जानकारी प्रदान करने के लिए एक बहु-स्तरीय पारदर्शी प्रणाली मेरा फसल मेरा ब्यौरा  हरियाणा ऑनलाइन www.fasal.haryana.gov.in नाम से एक पोर्टल का शुभारंभ किया। Meri Fasal Mera Byora योजना का उद्देश्य था कि राज्य के सभी किसान की जमीन तथा फसल की जानकारी सीधा सरकार को पहुंच पाए। ताकि सरकार उनके फसलों के उपज में आने वाली आर्थिक परेशानी को दूर कर सके। हमारे द्वारा लाभार्थियों को मेरा फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित साड़ी आवश्यक जानकारी प्रदान करने की कोशिश की जा रही है।

Meri Fasal Mera Byora

यहां हमने आपको कई चरण में विस्तार पूर्ण तरीके से सारी इनफार्मेशन बताने की कोशिश की है। आपको हम बता दें हरियाणा सरकार Meri Fasal Mera Byora पोर्टल पर आवेदन करने का फॉर्म उपलब्ध है। अगर आपने अभी तक इस आवेदन इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है। तो जल्द से जल्द मेरीफसल मेरा ब्यौरा आवेदन करें और लाभ लें।

Meri Fasal Mera Byora  पोर्टल पर नया पंजीकरण

हरबर्ट शहर फसल के लिए हर वर्ष हर फसल के लिए अलग-अलग आवेदन किए जाते हैं रवि फसल के लिए अलग खरीफ फसल के लिए अलग रानी के गेहूं मक्का धान सरसों की खेती कर रहे। किसानों को हरियाणा सरकार मेरी फसल मेरा ब्यौरा हुए पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन करना पड़ता है।इस वर्ष आवेदन की प्रक्रिया पुरानी वेबसाइट पर नहीं होगी। इसके लिए नया वेबसाइट www.fasal.haryana.gov.in बनाया गया है। जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा आप लिंक पर क्लिक करके Meri Fasal Mera Byora की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएंगे। जहा से रजिस्ट्रेशन करने में आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। आप जिस तरह पहले पंजीयन करते थे उसी तरह इस साल भी इस सीजन की फसल का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अनुदान प्राप्त करने के लिए अनिवार्य मेरी फसल मेरा योजना

11 जनवरी 2021 से हरियाणा सरकारी योजनाओं के अंतर्गत अगर आप कृषि अनुदान करना चाहते हैं। तो उनको मेरी फसल मेरा ब्यौरा के ऑफिशल वेबसाइट पर सबसे पहले पंजीयन करवाना अनिवार्य होगा। अगर आप पंजीकृत नहीं हो पाते हैं। तो आप को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यह पंजीकरण प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो सकती है। हम आपको बता दें अगर आप पंजीयन करवा लेते हैं तो आपको संपूर्ण दस्तावेज को प्रखंड कार्यालय में प्रखंड कृषि कार्यालय में जमा करना होगा। अगर आप कृषि कार्यालय में प्रमुख दस्तावेज जमा नहीं करते हैं तो आपका यह पंजीकरण स्वीकार नहीं किया जाएगा । इसके लिए आवेदक खुद जिम्मेदार होंगे। इसलिए आप इन चीजों का पालन करते हुए मेरी फसल मेरा ब्यौरा का लाभ उठा सकते हैं प्रमुख दस्तावेज जाने के लिए नीचे आर्टिकल को पढ़ें।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा की अहम जानकारियाँ 

योजना का नाम हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी
विभाग किसान और कृषि किसान मंत्रालय
उद्देश्य किसान और खेत का पंजीकरण
लाभार्थी राज्य के किसान
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट www.fasal.haryana.gov.in

Meri Fasal Mera Byora में नयी घोषणा

सभी किसान भाइयों के लिए हरियाणा सरकार ने एक अहम कदम उठाया है इस साल 26 फरवरी 2021 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा है कि राज्य में गेहूं सरसों दलहन चना सुरमुखी और जो सहित कुल 6 फसलों की खरीदारी की जाएगी जिसमें जो की फसल को पहली बार इस लिस्ट में जोड़ा गया है और सरकार ने यह भी कहा है कि मेरी फसल मेरा ब्यौराके वेब पोर्टल पर पंजीयन प्रारंभ है सभी लाभार्थी अपना सबसे पहले पंजीयन करवा लें और इसे योजना का लाभ लेने के लिए तैयार हो जाएं। पंजीकृत किसानों की फसल का एक-एक दाना सरकार के द्वारा खरीदा जाएगा इसलिए किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जरूर करवाएं।

केवल 48 घंटो में मिलेंगे मेरी फसल मेरा ब्यौरा की धनराशि

जी हां केवल 48 घंटों में आपके बैंक खाते में धनराशि जमा कराई जाएगी जो किसान मंडी में अपने अनाज को भेजते हैं और अनाज बेचने के बाद आरती जे फार्म उनका करता है उसके 48 घंटे के अंदर ही किसानों को उनकी फसल का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में कर दिया जाएगा इससे किसानों को यह लाभ होगा कि वह आगामी फसलों की तैयारी के लिए अपने इस राशि का उपयोग कर पाएंगे और किसान समय पर अपने फसल की तैयारी व जरूरी साधनों का प्रबंध कर पाएंगे सरकार ने या बिंदु पर उपरोक्त करते हुए कहा है कि प्रदेश की सभी मंडियों को और बेहतर किया जाए किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो उनका दाना दाना खरीदा जाए।

www.fasal.haryana.gov.in Online

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राज्य सरकार के द्वारा 7 अप्रैल 2020 को मेरी फसल मेरा ब्यौरा के हुए पोर्टल को खोल दिया तथा सरकार का यह मानना था कि इस पोर्टल पर अब तक राज्य भर के 60 % ही किसान पंजीयन करवाए हैं। अभी भी मेरी फसल मेरा ब्यौरा में 40% किसानों को पंजीयन करवाना बाकी है। इन्हीं चीजों को देखते हुए राज्य सरकार ने हुए पोर्टल को फिर से खोला था। जिसमें अब तक किसानों द्वारा पंजीकरण कराया जा रहा है। अगर आप अभी तक पंजीकृत नहीं हुए हैं। तो जल्द से जल्द पंजीकृत हो जाए। पंजीयन करवाने के लिए आपको विस्तार तरीके से नीचे कुछ चरणों में साड़ी आवश्यक जानकारी प्रदान की जा रही है। ताकि आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा की वेब पोर्टल से पंजीयन करवाने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े।

Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 में आवेदन के लिए पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • परिवार की आईडी अनिवार्य है।
  • पते का सबूत।
  • पहचान पत्र।
  • कृषि भूमि के कागजात।
  • बैंक खाता।
  • पासपोर्ट साइज फोटो और।
  • मोबाइल नंबर।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा लिस्ट कैसे चेक करें?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा का लिस्ट जानने के लिए लाभार्थियों को राज सरकार की वेब पोर्टल का उपयोग करना होगा। वह पोर्टल के माध्यम से आप नीचे दिए गए कुछ चरणों को अपनाकर अपना नाम लिस्ट में खोज सकते हैं। और उसे प्रिंट करवा सकते हैं। नीचे दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसका उपयोग करें आपको पंजीयन लिस्ट देखने के लिए एक डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध कराया जा रहा है। जिस से सीधा लिस्ट के पेज पर चले जाएंगे और अपना नाम खोज पाएंगे।

  • सबसे पहले किसान भाई मेरी फसल मेरा ब्यौरा कि सरकारी वेबसाइट www.fasal.haryana.gov.in जाए।
  • आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होमपेज के दाएं साइड में आपको किसान अनुभाग मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • किसान अनुभाग के लिए करते ही आपके सामने एक नया पेज होगा।
  • जिसमें पंजीकरण प्रिंट का ऑप्शन दिखेगा।
  • उस पर क्लिक करें।
  • अब किसान भाई अपना नाम डालें मोबाइल नंबर डालें और बैंक अकाउंट नंबर डालें।
  • फिर प्रिंट करें के लिंक पर क्लिक करें आपका पंजीयन लिस्ट आपके सामने होगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा में पंजीयन ऑनलाइन कैसे करें?

आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ है जो किसान अभी तक पंजीयन करवाने के लिए आवेदन नहीं किए हैं वह मेरी फसल मेरा ब्यौरा की ऑफिशियल वेबसाइट का सहारा लेकर अपने आप को पंजीकृत करवा सकते हैं। पंजीकरण करवाना काफी आसान है सिर्फ कुछ स्टेप आप को अपनाने हैं। पंजीकरण करवाने समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप के पास बैंक अकाउंट नहीं है, तो आप इसके लिए पंजीकरण नहीं करवा सकते हैं। इसलिए बैंक अकाउंट का होना आपके लिए काफी आवश्यक है नीचे दिए गए चरण को समझकर आप पंजीकरण करवा सकते हैं।

meri fasal mera byora

  • सबसे पहले लाभार्थी मेरी फसल मेरा ब्यौरा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • हम पर से किसान अनुभाग के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज होगा।
  • इस पेज में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को ” वन टाइम पासवर्ड” भेजा जाएगा पासवर्ड को दिए गए बॉक्स में भरें।
  • आपके परिवार पहचान पर आईडी के बारे में पूछा जाएगा (आप हां या नहीं भरे)
  • हां पर क्लिक करते ही आपके डिटेल्स को परिवार पहचान पत्र से ऑटोमेटिक भर दिया जाएगा।
  • नहीं पर क्लिक करने पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और आगे की प्रक्रिया को पूरा करना होगा
  • फिर आपको अपना बैंक डिटेल्स, फसल का ब्यौरा तथा आढ़ती /मंडी का जानकारी भरना होगा
  • उपर्युक्त चरणों को पूरा करने के बाद पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी
  • फार्म को सफलता पूर्ण के बाद आप इसे सबमिट कर दें जैसे ही फॉर्म सबमिट होती है आपको पंजीयन संख्या प्राप्त कराई जाएगी
  • जिसके भविष्य में उपयोग के लिए आप सेव करके रख ले।
  • नोट : किसान भाइयों को सूचित किया जाता है कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर मांगी गई सारी आवश्यक जानकारियां ध्यानपूर्वक अगर आपके द्वारा गलत जानकारी भरी जाती है तो भविष्य में आपको बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Meri Fasal Mera Byora में बैंक अकाउंट कैसे बदलें?

बैंक खाता बदलने की प्रक्रिया काफी आसान है। क्योंकि  किसान भाई मेरी फसल मेरा ब्यौरा मैं अपना बैंक अकाउंट नंबर को बदलना चाहते हैं। वह राज सरकार की वेब पोर्टल की सहायता से बदल सकते हैं। इसके लिए आप के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना काफी जरूरी है अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है तो आप अपने बैंक के अकाउंट नंबर को नहीं बदल सकते हैं। तो आइए देखते हैं कि कैसे बैंक बदला जाएगा।

www.fasal.haryana.gov.in

  • सबसे पहले आप मेरी फसल मेरा ब्यौरा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसका लिंक निम्नलिखित है www.fasal.haryana.gov.in
  • होम पेज से किसान अनुभाग पर जाएं।
  • अब यहां से बैंक अकाउंट बदलने के लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज होगा।
  • इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरना है।
  • अब जारी के लिंक पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप जारी के लिंक पर क्लिक करते ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
  • नीचे दिए गए बॉक्स में ओटीपी दर्ज करने के पश्चात आप अपनी बैंक अकाउंट की डिटेल्स में सुधार कर सकते हैं।
  • नोट:हम आपको बता दें उन्हीं किसानों को ओटीपी मिलेगा, जिनके बैंक अकाउंट में खामियां हैं।

मेरी फसल मेरा ब्योरा आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

जो लाभार्थी किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन हरियाणा सरकार की वेब पोर्टल के माध्यम से आवेदन करते हैं। वह अपने आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। पंजीकरण प्रिंट कराने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा। जिसकी सहायता से आप पीडीएफ प्रारूप में अपने पंजीकरण को डाउनलोड कर पाएंगे यह पंजीयन डाउनलोड करने की प्रक्रिया पड़ोसी राज्य के लिए भी है।

ममेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीयन

  • सबसे पहले आवेदन करता ऑफिशल वेब पोर्टल पर जाएं।
  • आप किसान अनुभाग के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब पंजीकरण प्रिंट के लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना अंग्रेजी में नाम डालें , मोबाइल नंबर डालें , और बैंक खाता डालें।
  • अंत में प्रिंट पर क्लिक कर दें।
  • आपका पंजीकरण स्क्रीन के सामने होगा।
  • इसको पीडीएफ माध्यम में डाउनलोड कर ले।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा का मुख्य रूप से उद्देश्य

आपको बता दें मेरी फसल मेरा ब्यौरा का मुख्य रूप से उद्देश्य यह है कि राज्य सरकार किसान की सारी समस्याओं को एक जगह प्राप्त करना चाहती हैं ताकि उसका निवारण करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो सके इस योजना के जरिए ऑनलाइन पोर्टल पर खाद बीज ऋण एवं कृषि उपकरण सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना सरकार का उद्देश्य इस योजना के जरिए फसल की कटाई और समय मंडीदीप जाना है सरकार के द्वारा प्राकृतिक आपदा के दौरान सही समय पर किसान को सहायता प्रदान करने का उद्देश्य इस योजना का के अंतर्गत आता है। इस योजना की सराहना पूरे देश भर में हो रही है किसान राज्य के किसान इस योजना से काफी खुशी महसूस करते हैं।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पड़ोसी राज्य  के लिए विवरण

इस योजना के अंतर्गत पड़ोसी राज्य के किसान भी इसका लाभ उठा सकते हैं वह सभी किसान जिनका जमीन हरियाणा राज्य में है। वह सारी राज्य सरकार की वेब पोर्टल पर जाकर अपने कृषि अनुदान की सारी जानकारियां उपलब्ध करवा सकते हैं। दूसरे पड़ोसी राज्य के किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा की वेब पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण लिस्ट की जांच कर सकते हैं। बैंक अकाउंट बदल सकते हैं। पंजीकरण को प्रिंट करवा सकते हैं। उनके लिए सारी प्रक्रिया ऊपर बताई जा रही है। किसी भी राज्य के किसान जिनका जमीन हरियाणा में है और वह उपजाऊ है तू अपने फसल को उसी मंडी में बेचकर लाभ उठा सकते हैं।

मेरी फसल मेरा ब्योरा हेल्पलाइन नंबर 

किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा में हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर का शुभारंभ किया गया है। इस हेल्पलाइन पर आप 24 * 7 कॉल करके अपने परेशानियों को साझा कर सकते हैं। कॉल सेंटर पर उपस्थित अधिकारी आपकी सहायता के लिए हमेशा तैयार है । आपको जो भी परेशानी हो रही है आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करके अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। केवल आपको अधिकारी द्वारा पूछे गए कुछ जानकारी की साझा करनी होगी जिसके बाद आप कि सारी कठिनाइयों का निवारण हो जाएगा।

  • Helpline Number – 18001802060
  • Toll-Free Number – 18001802117
  • ईमेल ID  – hsamb.helpdesk@gmail.com

Leave a Comment